Dengue malaria safety tips: इन घरेलू उपायों से मिलेगी डेंगू-मलेरिया के जानलेवा मच्छरों से राहत, आज ही अपनाएं... 

वैसे तो मच्छर काट लें, तो कोई जानलेवा बीमारी नहीं होती, लेकिन यदि डेंगू,  चिकनगुनिया और मलेरिया का मच्छर काट ले, तो व्यक्ति को काफी नुकसान होता है.
 
Dengu malaria safety tips
Image Credit:- wikimedia commons

Dengue malaria safety tips: बारिश का मौसम आते ही मच्छरों (mosquito) का कहर शुरू हो जाता है. जिस वजह से अनेक गंभीर बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया से लोग पीड़ित होने लगते हैं. डेंगू-मलेरिया (Dengue malaria) की वजह से कई लोगों की जान भी चली जाती है. जिस वजह से बारिश के मौसम में मच्छरों से बचने की सलाह दी जाती है.

वैसे तो मच्छर काट लें, तो कोई जानलेवा बीमारी नहीं होती, लेकिन यदि डेंगू,  चिकनगुनिया और मलेरिया का मच्छर काट ले, तो व्यक्ति को काफी नुकसान होता है. ऐसे में आज हम आपको डेंगू मलेरिया के मच्छर से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.

जिन देसी उपायों (desi Remedies) का इस्तेमाल करके आप स्वयं को और अपने परिवार को डेंगू, मलेरिया जैसे खतरनाक मच्छरों के काटने से बच सकते हैं, तो चलिए जानते हैं... 

डेंगू-मलेरिया से बचाव के देसी उपाय

  • बारिश के मौसम में यदि आप नीम के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तब आपको डेंगू, मलेरिया के मच्छरों से राहत मिलती हैं.
  •  लौंग के तेल की खुशबू से डेंगू, मलेरिया के मच्छर घर से गायब हो जाते हैं, इन दिनों लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर इस्तेमाल करें. इससे आपको डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.
  • अगर आप लहसुन को पीसकर उसका पानी कमरे में सब तरफ छिड़क दें, तब भी आपको कमरे में मच्छर दिखाई नहीं देंगे. ऐसा करने से आपको डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से भी छुटकारा मिल जाएगा.
  •  डेंगू और मलेरिया जैसे खतरनाक मच्छरों से बचने के लिए आप अपने कमरे में क्वायल की जगह कपूर जलाएं, ऐसा करने से सारे मच्छर गायब हो जाते हैं.
  •  अगर आप नींबू के तेल में नीलगिरी तेल मिलाकर इसे शरीर पर लगाएं, तो इससे मच्छर आपके आसपास तक नहीं भटकेंगे.
  •  लैवेंडर खुशबू वाला रूम फ्रेशनर भी मच्छरों को भगाने में सहायक है, इसे आप बाजार से खरीदकर ला सकते हैं.
  •  अगर आप तुलसी के पौधे को खिड़कियां दरवाजे के पास रखते हैं, तब भी आपके घर में मच्छरों का प्रवेश नहीं होने पाता.

ये भी पढ़ें:- आज ही घर में लगाएं ये पौधे, आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर 

Tags

Share this story