Desi ghee benefits: देसी घी खाने से होते हैं अनगिनत फायदे, जानने के बाद आप भी खाएंगे रोजाना

Desi ghee benefits: कई लोग अक्सर देसी घी का इस्तेमाल नियमित तौर पर करते हैं.
 
Desi ghee benefits
Image Credit:- wikimedia commons

Desi ghee benefits: कई लोग अक्सर देसी घी (Desi ghee) का इस्तेमाल नियमित तौर पर करते हैं. अधिकांश लोग देसी घी को रोटी पर लगाकर खाते हैं, जबकि कई लोगों को दाल या सब्जी के साथ घी खाना पसंद होता है.

आज भी कई घरों में महिलाएं घर पर ही घी बनाती हैं, जबकि कई लोग बाजार में पैकेट बंद देसी घी का इस्तेमाल करते हैं. बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि देसी घी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

देसी घी में कई सारे विटामिन (vitamins) मौजूद होते हैं. इसके साथ ही भी में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं. ऐसे में आपको देसी घी को खाने से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं... 

देसी घी खाने से शरीर को होने वाले फायदे? 

  • देसी घी में मौजूद ब्यूटीरिक एसिड और विटामिन आपके इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत करता है. इसके साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  •  देसी घी का नियमित तौर पर सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है. इसके साथ ही देसी घी खाने से आपका पेट साफ रहता है.
  •  जो लोग नियमित तौर पर देसी घी का सेवन करते हैं, उनकी त्वचा हमेशा दमकती है. देसी घी का सेवन करने से रूखी त्वचा की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है और देसी घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं.
  •  देसी घी (desi ghee benefits) का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. देसी घी आपके शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है.
  •  अगर आप रोजाना दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर पीते हैं, तो आपका शरीर पहले से मजबूत बनता है और इसका सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है.
  • सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले देसी घी  का सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है.
  • अगर आप खाने के साथ नियमित तौर पर देसी घी का सेवन करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दुर्बलता दूर होती है.
  •  देसी घी में फैटी एसिड और ओलिक एसिड पाए जाते हैं, जिस वजह से इसका सेवन करने पर आपको बढ़े हुए वजन (weight loss) से छुटकारा मिलता है.
  •  देसी घी का सेवन करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी मजबूत होता है और अनेक प्रकार के घावों को भरने में भी देसी घी सहायक है.

ये भी पढ़ें:- कमजोर इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं ये पोषक तत्व, डाइट में जरूर करें शामिल

Tags

Share this story