कमजोर इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं ये पोषक तत्व, डाइट में जरूर करें शामिल

Foods for Strong Immunity: कमजोर इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए डाइट में खट्टे फल, जामुन और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये फूड्स इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं। आज हम आपको उन विटामिन के बारे में बताएंगे जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
 
Foods for Strong Immunity

सेहतमंद रहने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि सही खानपान का चुनाव किया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी से भरपूर फूड्स खाने की सलाह देते हैं। जिससे आप बीमारी और कई तरह के संक्रमण से बचे रहें। इसके लिए डाइट में खट्टे फल, जामुन और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये फूड्स इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन-सी के अलावा कई ऐसे पोषक तत्व हैं, जिनकी कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए आज हम आपको उन विटामिन के बारे में बताएंगे जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेंगे। 

विटामिन डी 

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी सबसे ज्यादा जरूरी होता है। विटामिन डी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर को संक्रमण से बचाता है। इस पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए कुछ देर तक धूप में जरूर लें। इसके अलावा डाइट में दूध, संतरा, दही आदि शामिल करें। 

विटामिन- ई

विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। आप अपनी डाइट में विटामिन-ई युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप बादाम, ब्रोकली, एवोकाडो आदि चीजों का सेवन करें।

सेलेनियम

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सेलेनियम आवश्यक पोषक तत्व है। यह एंजाइमों के उत्पादन में मदद करता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। शरीर में इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में सेलेनियम युक्त फूड्स नट्स, साबुत अनाज, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं।

विटामिन-ए

इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन-ए जरूरी पोषक तत्व है। इसका सेवन करने से आप कई तरह की बीमारी और संक्रमण से बच सकते हैं। विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिए आप गाजर, शकरकंद और पालक आदि फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इन फूड्स में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

जिंक

जिंक भी आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए मदद करता है। इस तत्व की कमी को शरीर में पूरा करने के लिए नट्स, बीज, साबुत अनाज और लीन मीट जैसे फूड्स खाना लाभकारी होता है। इन फूड्स को खाने से शरीर में जिंक की कमी नहीं होगी।

Tags

Share this story