Ganesh chaturthi 2023 outfits: इस गणेश चतुर्थी कैरी करें महाराष्ट्रीयन साड़ी, बेहद आसान है बांधने का तरीका

गणेश चतुर्थी की तैयारी काफी दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं. गणेश चतुर्थी का पर्व विशेष तौर पर महाराष्ट्र में मनाया जाता है.
 
Ganesh chaturthi 2023 outfits
Image Credit:- pexels

Ganesh chaturthi 2023 outfits: गणेश चतुर्थी का पर्व आने में अब बस कुछ ही दिन शेष हैं. गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi) वाले दिन विशेष तौर पर गणपति बप्पा की उपासना की जाती है. साल 2023 में गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी.

गणेश चतुर्थी की तैयारी काफी दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं. गणेश चतुर्थी का पर्व विशेष तौर पर महाराष्ट्र में मनाया जाता है. इस वजह से यदि आप भी गणेश चतुर्थी का पर्व मानती हैं और इस गणेश चतुर्थी आप अपने घर बप्पा की स्थापना करने वाले हैं, तो आज हम आपको गणेश चतुर्थी के अवसर पर महाराष्ट्रीयन साड़ी (maharashtrian saree) किस तरह से पहनें.

इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. महाराष्ट्रीयन साड़ी पहनकर आप इस गणेश चतुर्थी और उसे काफी अलग और बेहतरीन दिख सकती हैं, तो चलिए जानते हैं... 

ये भी पढ़ें:- गणेश चतुर्थी वाले दिन औरों से कैसे दिखें अलग, ट्राई करें ये कपड़े

कैसे पहनें महाराष्ट्रीयन साड़ी? 

गणेश चतुर्थी वाले दिन महाराष्ट्रीयन साड़ी पहनने के लिए आपको नउवारी साड़ी (nauvari saree) खरीदनी होगी. यह साड़ी करीब 9 गज की होती है. गणेश चतुर्थी वाले दिन आप पीली, हरी और नीले रंग की महाराष्ट्रीयन साड़ी पहन सकती हैं. महाराष्ट्रीयन साड़ी धोती स्टाइल में बांधी जाती है.

इसे पहनने के लिए आपको सबसे पहले को कमर पर लपेटकर आगे की ओर गांठ बांधनी है. इसके बाद साड़ी के एक हिस्से को पैरों के बीच से निकलकर कमर पर टिका लें. इसके बाद साड़ी के बचे शेष हिस्से को कंधे पर डालें और बाकी से प्लेट्स बनाएं.

इसके बाद साड़ी को पिन कर लें. महाराष्ट्रीयन साड़ी पहनने के बाद आपको बालों में गजरा और नाक में नाथ जरूर पहनी चाहिए. आप चाहे तो माथे का टीका भी महाराष्ट्रीयन साड़ी के साथ कैरी कर सकती हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्रीयन साड़ी के साथ आपको हल्का मेकअप करना चाहिए.

इसके लिए आप फाउंडेशन, काजल, आईलाइनर, शेडेड लिपस्टिक, आईशैडो और माथे पर बिंदी लगा सकती हैं. इस लुक के साथ आप इस गणेश चतुर्थी औरों से काफी अलग लगेंगी और हर कोई आपकी तारीफ करेगा.

ये भी पढ़ें:- साड़ी में बनाएं ये स्टाइलिश हेयरस्टाइल, टीवी की एक्ट्रेस से कम नहीं आएगी नजर

Tags

Share this story