Janmashtami 2023: जन्माष्टमी वाले दिन कैसे फटाफट बना सकते हैं कतली, नोट कर लें सामग्री

भगवान श्री कृष्ण को खुश करने के लिए जन्माष्टमी के दिन उनके भक्त अनेक तरह के उपाय आदि करते हैं, ताकि भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त हो सके.
 
Janmashtami 2023
Image Credit:- wikimedia commons

Janmashtami 2023: साल 2023 में 6 और 7 सितंबर को श्री कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाएगा. भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन को बेहद धूमधाम के साथ संपूर्ण भारतवर्ष में मनाया जाता है. श्री कृष्ण के जन्मदिन पर हिंदू धर्म के लोग अनेक तरह के पकवान बनाते हैं और भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाते हैं.

भगवान श्री कृष्ण को खुश करने के लिए जन्माष्टमी के दिन उनके भक्त अनेक तरह के उपाय आदि करते हैं, ताकि भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त हो सके.

ऐसे में यदि आप भी भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने के लिए इस जन्माष्टमी कतली बनाने का सोच रहे हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख में अलग-अलग प्रकार की कतली जमाने की सरल विधि बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं... 

मेवा पाग

जन्माष्टमी के अवसर पर मेवा पाक बनाने के लिए आपको मखाने, नारियल, खरबूजे के बीज, गोंद,बादाम, खसखस, इलायची, घी और चीनी आदि का इस्तेमाल करना है. इन सब चीजों के मिश्रण को तैयार करके आपको इसे जमाने के लिए कुछ देर रख देना है, इसके बाद आपकी मेवा पाग तैयार हो जाएगी.

नारियल की बर्फी

जन्माष्टमी के अवसर पर आपको नारियल की बर्फी भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको नारियल पाउडर, मावा, बारीक कटे पिस्ता और बादाम, घी और चीनी की आवश्यकता पड़ेगी. उपरोक्त चीजों के मिश्रण को तैयार करके आप ठंडा कर लें और फिर इन्हें बर्फी के आकार में काट लें.

मखाने का पाग

जन्माष्टमी पर आप मखाने का पाग बनाने के लिए मखाने, गरी, चीनी, दूध, घी और पानी को विधि अनुसार एक साथ मिश्रित करके तैयार कर लें, इसके बाद इसे चाशनी में तब तक पकाएं, जब तक चीनी के तार ना बनने लगे, इसके बाद आपका मखाने का पाग तैयार हो जाएगा.

गोंद की बर्फी

गोंद की बर्फी को जमाने के लिए आपको मखाने, खरबूजे के बीज, सूखा नारियल, चीनी, इलायची पाउडर, बादाम, काजू, मखाना आदि की आवश्यकता पड़ेगी. इन सबके मिश्रण को विधि अनुसार मिलाने पर आसानी से जन्माष्टमी पर गोंद की बर्फी बना सकते हैं.

खरबूजे के बीज की कतली

इसे बनाने के लिए आपको सूखा नारियल, खरबूजे के बीज, चीनी और पानी की आवश्यकता पड़ेगी. जिसका विधि अनुसार उपयोग करके आप आसानी से खरबूजे के बीच की बर्फी जमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- इस पकवान के बिना अधूरा रहता है कन्हैया का जन्मदिन, नोट कर लें रेसिपी

Tags

Share this story