Janmashtami 2023 Special: इस दिन बच्चों को ऐसे करें तैयार, ताकि सचमुच लगें राधा-कृष्ण

ऐसे में यदि इस जन्माष्टमी आप भी अपने बच्चे को राधा-कृष्ण बनाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ एक जरूरी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं.
 
Janmashtami 2023 Special
Image Credit:- thevocalnews

Janmashtami 2023 Special: भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को हिंदू धर्म में जन्माष्टमी के तौर पर आयोजित किया जाता है. जन्माष्टमी वाले दिन लोग अपने बच्चों को राधा-कृष्ण की तरह तैयार करते हैं. कई जगहों पर जन्माष्टमी वाले दिन बच्चों के लिए अनेक प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें राधा कृष्ण बनने वाले सभी बच्चों में से सबसे सुंदर बच्चे को पुरस्कृत भी किया जाता है.

ऐसे में यदि इस जन्माष्टमी आप भी अपने बच्चे को राधा-कृष्ण बनाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ एक जरूरी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं. जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने बच्चे को सबसे हटकर तैयार कर सकते हैं, जिससे किसी की भी नजर उन पर से हट ना सके, तो चलिए जानते हैं... 

जन्माष्टमी पर बच्चों को राधा-कृष्ण बनाने से पहले ध्यान रखें ये बातें

  • अगर आप अपने बच्चे (लड़के) को भगवान श्री कृष्ण का बाल रूप देना चाहते हैं, तो आपको उसे केवल पीले रंग की कुर्ता और धोती पहनानी चाहिए. इस दौरान आप ध्यान रखें कि बच्चों को जो भी कपड़ा पहनाएं वह सॉफ्ट हो. बच्चे को बाल गोपाल की ड्रेस पहनाने के बाद उसकी कमर में लाल या नीले रंग का साफा जरूर बांधें.
  •  इसके बाद अपने बच्चे के हाथ में बांसुरी दें और उसके सिर पर मोर मुकुट पहनाएं. बाजार में बच्चों को जन्माष्टमी के अवसर पर पहनाने वाली आकर्षक ज्वेलरी भी मिलती है, जिसे भी आप खरीदकर ला सकते हैं. जिसमें कानों में कुंडल, गले में माला, मोर का पंख और पैरों में घुंघरू वाली पाजेब शामिल हैं.
  • आप अपने बच्चे को जन्माष्टमी के दौरान मोतियों की ज्वेलरी पहना सकते हैं. छोटे बच्चे को आप फूलों की ज्वेलरी भी पहना सकते हैं, इसमें भी वह काफी सुंदर लगते हैं. छोटे बच्चों के चेहरे पर आप ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल ना करके केवल कुमकुम और चंदन से भी अपने बच्चों को सजा सकते हैं. ऐसा करने से उनकी स्किन पर बुरा असर नहीं पड़ता.
  • अगर आप अपनी बच्ची (लड़की) को राधा जी बनाना चाहते हैं, तो आप उसे लहंगा-चोली पहना सकते हैं. इस दौरान आप उसे भी हल्की ज्वेलरी और लाइट मेकअप कर सकते हैं. इसके साथ ही अपनी बिटिया को चुनरी भी अवश्य पहनाएं, इससे वह पूरी तरीके से राधा जी की तरह दिखेगी.
  • कई लोग अपनी बच्चियों को मीराबाई भी बनाते हैं, जिसके लिए आप बच्चियां को पहनाई जाने वाली साड़ी भी मार्केट से खरीदकर ला सकते हैं.  इस दौरान आप अपनी बच्चियों के हाथ में मीराबाई की तरफ वीणा पकड़ा सकते हैं और हाथों में और गले में फूलों की ज्वेलरी पहना सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- जन्माष्टमी से पहले अपने हाथों पर लगाएं कान्हा के नाम की मेहंदी, ये रहे लेटेस्ट डिजाइन

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss