MotoGP Race, Greater Noida: भारतीय राइडर ने मचाई धूम! जानें कौन हैं कदाई यासीन अहमद?

आपको बता दें कि हमारे लिए यह बेहद ही गर्व की बात है कि इस रेस में हमारे देश का भी एक राइडर हिस्सा ले रहा है।
 
MotoGP Race, Greater Noida
Image credits: Motogp/Pexels

MotoGP Race 2023, Greater Noida:  ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में मोटो जीपी की शुरुआत कल शुक्रवार के दिन रोमांच से भरपूर रही। दुनियाभर में इस साल 12 मोटोजीपी रेस हो चुकी है और ग्रेटर नॉएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में हो रही यह मोटोजीपी की 13वीं रेस है। आपको बता दें कि हमारे लिए यह बेहद ही गर्व की बात है कि इस रेस में हमारे देश का भी एक राइडर हिस्सा ले रहा है।  इटली के फ्रांसेस्को बगानिया भी इस रेस में शामिल हैं और वह 5 रेस जीत चुके हैं। बगानिया वर्ल्ड चैंपियन के खिताब के दावेदार भी हैं। स्पेन के जॉर्ज मार्टिन दो रेस जीत चुके हैं । 

भारत के कदाई यासीन अहमद मचाएंगे धूम

भारत के कदाई यासीन अहमद भी इस मोटोजीपी रेस का हिस्सा हैं और उन्होंने वाइल्ड कार्ड के जरिए एंट्री मिली है। यह ऐतिहासिक समय भारतीय प्रशंसकों के लिए और भी विशेष होगा क्योंकि उन्हें कदाई यासीन अहमद का समर्थन करने का अवसर मिलेगा। अहमद पेट्रोनास एमआईई रेसिंग विजन ट्रैक रेसिंग टीम के मोटो3™ श्रेणी में मलेशियाई शाहरिल दानियल स्याहमी के साथ एक वाइल्डकार्ड के रूप में प्रतिस्पर्धन करेंगे। यह दोनों हौंडा NSF250R पर राइड करेंगे।

कौन हैं कदाई यासीन अहमद?

कदई यासीन अहमद, जिनका जन्म 1997 में चेन्नई, भारत में हुआ था, एक होनहार मोटरसाइकिल रोड रेसर हैं, जो रेसिंग की दुनिया में धूम मचा रहे हैं। उन्होंने बेहद प्रतिस्पर्धी प्रो-स्टॉक 301 से 400 सीसी वर्ग में 2021 का भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन बनकर पहचान हासिल की। वर्तमान में, वह प्रतिष्ठित पेट्रोनास टीवीएस रेसिंग टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं और 24 सितंबर को मोटो 3 श्रेणी में भाग लेने वाले पहले भारतीय राइडर बनकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं।

कदाई यासीन अहमद का प्रारंभिक जीवन और रेसिंग से परिचय

मोटरस्पोर्ट की दुनिया में अहमद की यात्रा चेन्नई के हिंदू हाई स्कूल में स्कूली शिक्षा के वर्षों के दौरान शुरू हुई। मोटरसाइकिल रेसिंग में कई बार के भारतीय चैंपियन जगन कुमार को ट्रिप्लिकेन की सड़कों पर दौड़ते समय उनकी असाधारण प्रतिभा का पता चला। जगन कुमार ने 2012 में अहमद को ट्रैक रेसिंग से परिचित कराया। शुरुआत में, अहमद के परिवार को रेसिंग में अपना करियर बनाने को लेकर आपत्ति थी, लेकिन जगन कुमार ने सफलतापूर्वक उन्हें बंद सर्किट पर रेसिंग की सुरक्षा और क्षमता के बारे में आश्वस्त किया।

कदाई यासीन अहमद की उपलब्धियां

26 साल की उम्र में, कदई यासीन अहमद ने पहले ही अपने रेसिंग करियर में उल्लेखनीय सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने 22 से 24 सितंबर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में होने वाले आगामी भारत मोटोजीपी राउंड के लिए वाइल्ड कार्ड एंट्री हासिल की। अहमद इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में होंडा एनएसएफ250आर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे।

उनकी प्रशंसाओं की सूची में प्रो-स्टॉक 301-400cc श्रेणी में 2020 इंडियन नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप (INMRC) जीतना शामिल है। उन्होंने थाईलैंड सुपरबाइक 400 सीरीज और एशिया कप जापान में भाग लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। 2023 में, वह टीवीएस आरआर310 ओएमसी पर टीवीएस रेसिंग टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए एशिया रोड रेसिंग चैंपियनशिप में शामिल हुए।

ये भी पढ़ें: MotoGP Race 2023, Greater Noida - सीएम योगी ने बनाई योजना! कितने आएंगे दर्शक, कितने की है टिकट?

Tags

Share this story