G-20 के चलते 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में बंद रहेंगे सभी दफ्तर और शिक्षण संस्थान: आप नेता आतिशी 

सरकार ने पहले ही सितंबर की 8, 9 और 10 तारीख को छुट्टी घोषित कर दी थी.
 
Delhi Schools
Delhi Schools | X

राजधानी दिल्ली में हो रहे G20 सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए आम आदमी पार्टी नेता आतिशी ने कहा है कि जब तक इस सम्मेलन का आयोजन होगा उन तारीख तक सभी दफ्तर और स्कूल बंद रखे जाएंगे. सरकार ने पहले ही सितंबर की 8, 9 और 10 तारीख को छुट्टी घोषित कर दी थी. दिल्ली सरकार ने कहा है कि एमसीडी के सभी दफ्तर के साथ स्कूलों में भी अवकाश होगा. यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि यातायात और स्थानीय लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. 

सीएम केजरीवाल ने दी मंजूरी

दिल्ली पुलिस ने 18 अगस्त को मुख्य सचिव नरेश कुमार को पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने 8 से लेकर 10 सितंबर तक राजधानी में छुट्टी घोषित करने की मांग की. मुख्य सचिव का यह प्रस्ताव दिल्ली के सीएम केजरीवाल के सामने रखा गया जिसके बाद उन्होंने यह प्रस्ताव पास कर दिया. आपको बता दे कि दिल्ली में 9 से लेकर 10 सितंबर तक G20 सम्मेलन होगा.

यहां जाने क्या है G20?

आपको बता दें कि G20 का गठन 1999 में हुआ था. तब यह संगठन वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के द्वारा गवर्नर को मिलाकर बनाया गया था.  G20 का सबसे पहला सम्मेलन दिसंबर 1999  में जर्मनी की राजधानी बर्लिन में हुआ था. 2008 और 2009 के बीच दुनिया में भयंकर मंडी आई थी इसके बाद इस संगठन में बदलाव बदलाव किए गए और इसे शीर्ष नेताओं के संगठन में बदल दिया गया. आपको बता दें कि 2008 में अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में इसकी समिट हुई थी.

साल 2009 और 2010 में G20 सम्मेलन साल में दो बार होता था लेकिन साल 2011 के बाद यह सिर्फ एक ही बार आयोजित किया जाता है. G20 के सदस्यों में भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, अर्जेंटीना, चीन, फ्रांस, इंडोनेशिया, जापान, इटली, जर्मनी, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपिय संगीत में शामिल हैं. आपको बता दें कि दुनिया भर की 80 फीसदी जीडीपी और 75% कारोबार G20 देश में ही होता है.
 

Tags

Share this story