हेल्दी रहने के लिए खाते हैं स्प्राउट्स तो सतर्क हो जाएं, रिसर्च में सामने आए कई नुकसान

Side Effects of Sprouts: कहते हैं ​न कि अति सर्वत्र वर्जित यानी अति हर चीज की बुरी होती है। ऐसी एक चीज है स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इससे शरीर को दिक्कत तब होने लगती है जब लोग बहुत ज्यादा मात्रा में स्प्राउट्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं।
 
Side Effects of Sprouts

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना और अपनी डाइट का ख्याल रखना बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है। अधिकतर लोग हेल्दी फूड की तलाश में रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हेल्दी समझकर लोग ऐसे फूड का सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं। जिससे शरीर पर उल्टा असर होना शुरू हो जाता है। क्योंकि कहते हैं ​न कि अति सर्वत्र वर्जित यानी कि अति हर चीज की बुरी होती है। इनमें से एक चीज है स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इससे शरीर को दिक्कत तब होने लगती है जब लोग बहुत ज्यादा मात्रा में स्प्राउट्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं।

स्प्राउट्स हाई रिस्क फूड घोषित

आपको बता दें कि हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, स्प्राउट्स को हाई रिस्क फूड घोषित किया जा चुका है, जिसे खाने से बीमार होने का खतरा ज्यादा रहता है। दरअसल, अधिकतर लोग अंकुरित आहार को कच्चा खाते हैं। लेकिन वहीं अगर अनाज को पका कर खाया जाए तो इससे अनाज में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं। ले।किन अगर स्प्राउट्स को कच्चा खाएं तो इसमें बैक्टीरिया और केमिकल खत्म नहीं होते हैं।

कच्चा खाने से होती हैं ये समस्याएं

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्प्राउट्स में साल्मोनेला, लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेनेस, स्टैफिलोकोकस, बेसिलस सेरेस, एरोमोनस हाइड्रोफिला, शिगेला, येरसिनिया एंटेरोकोलाइटिका और ई-कोली जैसे बैक्टीरिया पनपने की आशंका ज्यादा होती है। इसलिए इसे खाने से फूड पॉइजनिंग, डायरिया, पेट में ऐंठन और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है।

इस तरह करें सेवन

बेशक आप भी यही सोच रहे होंगे कि अंकुरित अनाज खाने से अगर नुकसान है तो फिस इन्हें कैसे खाया जाए। इसलिए आपको बता दें कि सबसे पहले अपने घर पर साफ-सुथरे और केमिकल फ्री अनाज को अंकुरित करना चाहिए। बाजार से स्प्राउट्स का पैकेट न लाएं। न ही इन्हें लंबे समय तक कपड़े में बांधकर रखें। वहीं अंकुरित अनाज को कच्चा खाने की बजाए हल्का सा उबालकर खाएं या फिर बटर में फ्राई करके इसका सेवन करें। ऐसा करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा। 

Tags

Share this story