Ganesh chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी से पहले घर पर बनाएं बप्पा, क्रिएटिविटी देख हर कोई रह जाएगा दंग

गणेश चतुर्थी के अवसर पर यदि आप घर पर ही गणपति बप्पा की मूर्ति बनाते हैं, तो इससे ना केवल पर्यावरण को फायदा पहुंचता है.
 
Ganesh chaturthi 2023
Image Credit:- pexels

Ganesh chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल बेहद धूमधाम के साथ मनाते हैं. इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी. गणेश चतुर्थी पर्व से पहले ही गणपति बप्पा (ganpati bappa) की मूर्तियां लोग बाजार से खरीदकर लाना शुरू कर देते हैं.

इसके बाद गणेश चतुर्थी वाले दिन गणपति जी को स्थापित किया जाता है. बाजार में गणपति बप्पा की अनेक मूर्तियां मौजूद होती हैं, जोकि अलग-अलग रेट की होती हैं. हमारे आज के इस लेख में हम आपको घर पर रहकर ही गणपति बप्पा की शानदार मूर्ति कैसे बनाएं?

इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi) के अवसर पर यदि आप घर पर ही गणपति बप्पा की मूर्ति बनाते हैं, तो इससे ना केवल पर्यावरण को फायदा पहुंचता है, बल्कि घर पर तैयार किए गए गणपति देखने में भी काफी सुंदर लगते हैं. आईए चलिए जानते हैं... 

ये भी पढ़ें:- बप्पा को घर लाने से पहले इन चीजों को लाकर रखें, दिन-रात होगा धन का लाभ

घर पर कैसे बनाएं इको फ्रेंडली गणपति? 

गणेश चतुर्थी के अवसर पर बाजार में गणपति बप्पा की अनेक मूर्तियां मौजूद होती हैं. जिन्हें विशेष तौर पर पीओपी (POP) के इस्तेमाल से बनाया जाता है. ऐसे में जब गणेश विसर्जन किया जाता है तब पीओपी से बनी ये मूर्तियां पर्यावरण को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में आप इस गणेश चतुर्थी घर पर रहकर ही बप्पा की मूर्ति तैयार कर सकते हैं.

मिट्टी का प्रयोग

आप मिट्टी और रेत की सहायता से भी गणपति बप्पा (Eco friendly ganesha) की मूर्ति बना सकते हैं. इसके लिए आपको मिट्टी और रेत को एक साथ मिलाकर उसे आटे की तरह गूंथ लेना है. इसके बाद मिट्टी से गणपति बप्पा की सूड़, हाथ और पैर तैयार करने के बाद मूर्ति को आकार देना शुरू कर दें. इसके बाद जब मिट्टी सुख जाए तब उसे वाटर कलर से सजा दें.

अखबार या कागज का प्रयोग

बप्पा की मूर्ति बनाने के लिए आप घर में पुराने रखे अखबार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप कागज की लुगदी बनाकर भी गणेश जी की मूर्ति बना सकते हैं. इसके लिए आपको कागज की लुगदी को फेविकोल की सहायता से इकट्ठा करना है और फिर इसे गणपति जी का आकार देना है. इसके बाद आप इस पर कलर करें और इस पर स्टोन आदि चिपकाकर इसे सजा दें. इसके अलावा आप चॉकलेट, केले के पत्तों, अशोक के पत्तों, चार्ट पेपर, सब्जियों, बच्चों की क्ले से भी बप्पा की बेहद सुंदर मूर्ति बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- इस दिन गणपति बप्पा को चढ़ाएं लाल सिंदूर, जाग जाएगा आपका सोया हुआ भाग्य

Tags

Share this story