Ganesh Chaturthi 2023 top places: बप्पा के जन्मदिन पर यहां जाने का बनाएं प्लान, डबल हो जाएगा ट्रिप का मजा

महाराष्ट्र के अलावा भी अन्य जगहों पर भी गणेश चतुर्थी पर विशेष आयोजन किया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 19 सितंबर को मनाया जाएगा.
 
Ganesh Chaturthi 2023 top places
Image Credit:- pexels.com

Ganesh Chaturthi 2023 top places: हर साल की तरह इस साल भी गणेश चतुर्थी का पर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया जाएगा. गणेश चतुर्थी वाले दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में बप्पा का जन्मदिन मनाया जाता है.

इस दिन खासकर मुंबई, महाराष्ट्र में काफी उत्साह देखने को मिलता है, लेकिन महाराष्ट्र के अलावा भी अन्य जगहों पर भी गणेश चतुर्थी पर विशेष आयोजन किया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 19 सितंबर को मनाया जाएगा.

ऐसे में यदि गणेश चतुर्थी वाले दिन आप भी अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको गणेश चतुर्थी स्पेशल जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां जाकर आप गणेश चतुर्थी का पर्व बेहद धूमधाम के साथ मना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं... 

गणेश चतुर्थी पर कहां जाएं घूमने? 

मुंबई

जब भी गणेश चतुर्थी के पर्व को सेलिब्रेट करने की बात होती है, तब मुंबई शहर का नाम सबसे पहले लिया जाता है. इस शहर में गणेश चतुर्थी वाले दिन बेहद भव्य नजारा देखने को मिलता है. चतुर्थी वाले दिन मुंबई में जगह-जगह पर गणेश पंडाल सजाए जाते हैं और कुछ प्रमुख स्थानों पर मुख्य पंडाल भी देखने को मिलते हैं. यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि गणेश चतुर्थी वाले दिन मुंबई में अन्य जगहों की तुलना में अधिक उत्साह और धूम देखने को मिलती है. ऐसे में गणेश चतुर्थी के अवसर पर आपको मुंबई दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए. मुंबई में आप सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं, जोकि गणपति जी का सबसे प्रसिद्ध मंदिर कहलाता है.

गोवा

मुंबई की तरह गोवा में भी गणेश उत्सव की बेहद धूम देखने को मिलती है. वैसे तो गोवा कपल्स  का फेवरेट डेस्टिनेशन है, लेकिन गणेश उत्सव के पर्व पर यहां बेहद भव्य नजारा देखने को मिलता है. गोवा स्थित मापुसा इलाके में गणेश उत्सव काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. आपको गणेश चतुर्थी के अवसर पर गोवा जाना चाहिए.

पुणे

महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी पुणे में भी गणेश उत्सव का बेहद धूमधाम के साथ आयोजन किया जाता है. आप गणेश चतुर्थी के अवसर पर पुणे जाने का प्लान भी बना सकते हैं. यहां मौजूद गुरुजी तालीम, तुलसी बाग गणपति, कस्बा गणपति, केसरीवाड़ा गणपति जैसे अनेक पंडाल गणेश चतुर्थी का आयोजन बेहद धूमधाम के साथ करते हैं.  यहां जाकर भी आप अपना होलीडे इंजॉय कर सकते हैं.

तमिलनाडु

अगर आप गणेश चतुर्थी के अवसर पर साउथ जाने का प्लान बना रहे हैं, तब आपको तमिलनाडु जाना चाहिए. यहां गणेश चतुर्थी वाले दिन हर जगह बेहद सुंदर नजारा देखने को मिलता है. गणेश चतुर्थी वाले दिन यहां भगवान गणेश के साथ देवी गौरी को भी स्थापित किया जाता है.

बेंगलुरु

गणेश चतुर्थी वाले दिन आप बेंगलुरु में जाकर भी बप्पा का जन्मदिन मना सकते हैं. यहां स्थित एपीएस कॉलेज ग्राउंड में हर साल बड़े स्तर पर गणेश चतुर्थी का आयोजन किया जाता है. जहां देश विदेश से काफी लोग हिस्सा लेते हैं और गणेश चतुर्थी का पर्व मनाते हैं.

ये भी पढ़ें:- गणेश चतुर्थी पर मुंबई की इन 5 जगहों पर मचेगी धूम, आप भी बनें हिस्सा

Tags

Share this story