Hair Care Tips: बारिश के मौसम में अगर खराब हो रहे हैं बाल, तो जरूर अपनाएं ये 5 उपाय

बारिश के मौसम में काफी नमी हो जाती है जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं. कई सारे फंगल इन्फेक्शन का भी होने का खतरा रहता है जिसकी वजह से बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं.
 
Hair Care Tips
Pixabay

Hair Care Tips: बालों का ध्यान हर मौसम में रखना पड़ता है लेकिन बारिश है कैसा मौसम है जिसमें बालों का खास ध्यान रखना होता है. बारिश के मौसम में काफी नमी हो जाती है जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं. कई सारे फंगल इन्फेक्शन का भी होने का खतरा रहता है जिसकी वजह से बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और उन्हें मजबूत बना सकते हैं.

बालों को टूटने से बचाएंगे मेथी के बीज

मेथी विटामिन-ए, बी, सी, के, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फेट, जैसे घटकों का एक बड़ा स्रोत है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। ऐसे में इसके पैक से बालों को न सिर्फ़ टूटने से बचाया जा सकता है बल्कि रूसी को भी कम किया जा सकता है। आधा कप मेथी के बीज एक गिलास पानी में डालकर रातभर भिगोकर रख दें। इसके बाद उन्हें पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर एक समान रूप से लगाएं। लगभग 30 मिनट लगाए रखें और अच्छी तरह सूख जाने के बाद साफ पानी से धो दें।

बालों में चमक लाएगा गुड़हल का फूल

गुड़हल के फूल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अमीनो एसिड बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा गुड़हल बालों में चमक बढ़ाने व मुलायम बनाए रखने में भी मददगार है। इसका पेस्ट बनाने के लिए 5-6 गुड़हल के फूल धोकर थोड़े-से पानी के साथ पीसें। ध्यान रहे इसका एक गाढ़ा पेस्ट ही बनाएं। अब तैयार पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 से 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर धो लें।

बालों को मजबूत बनाएगा कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ते में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे तैयार करने के लिए एक कप नारियल के तेल में मुट्ठीभर कढ़ी पत्ता डालकर तब तक गर्म करें, जब तक ये काले न हो जाएं। इस मिश्रण को कमरे के तापमान पर ही ठंडा होने दें। फिर पत्तियों को निचोड़ लें और प्राप्त तेल को बालों में लगाएं। इसे रातभर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।
 

Tags

Share this story