अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो इन खाद्य पदार्थों से बना लें दूरी

Migraine: माइग्रेन का दर्द इतना ज्यादा होता है कि बिना दवा खाये नहीं ठीक हो सकता है। अगर आप ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते हैं, तो अपको माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे, जो माइग्रेन की समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए फौरन इन फूड्स से दूरी बना लें।
 
Migraine

माइग्रेन (Migraine) एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसकी वजह से सिर के एक हिस्से में झनझनाहट और तेज दर्द होता है। यह दर्द आमतौर पर 2 या 3 दिनों तक बना रहता है। माइग्रेन में दर्द इतना ज्यादा होता है कि बिना दवा खाये नहीं ठीक हो सकता है। अगर आप ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते हैं, तो अपको माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है। कई बार गैस्ट्रिक, मितली, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे, जो माइग्रेन की समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए फौरन इन फूड्स से दूरी बना लें। लेकिन उससे पहले जानते हैं माइग्रेन के लक्षण क्या हैं...

माइग्रेन के लक्षण

- आंखों के सामने काले धब्बे दिखना 

- स्किन में चुभन 

- चिड़चिड़ा पन 

- बात करने में दिक्कत

- हाथ पैर में झनझाहट

इन चीजों के सेवन से बनाएं दूरी

कॉफी का अधिक सेवन

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कॉफी का कम सेवन करें। 

रेड वाइन

कुछ रिसर्च में यह भी पता चला है कि शराब आदि का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या बढ़ती है। वहीं, रेड वाइन में हिस्टामाइन की मात्रा काफी अधिक होती है. जिससे आपकी समस्या में इजाफा हो सकता है।

चॉकलेट

चॉकलेट भी माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो कम मात्रा में चॉकलेट का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा। 

चीज

माइग्रेन की समस्या से जूझने वालों को चीज से दूरी बनाने की जरूरत है। चीज माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। आपको ब्लू चीज़, ब्री, चेडर, स्विस, फ़ेटा, मोज़ेरेला,आदि चीज़ के सेवन से बचना चाहिए।

सिट्रस फ्रूट्स

फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कफी फायदेमंद होते हैं यह शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं लेकिन अधिक मात्रा में सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करना माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। 

इनकी वजह से बढ़ता है माइग्रेन

- चिकन

- डेयरी प्रोडक्ट

- ड्राई फ्रूट्स

- लहसुन

- प्याज

- पोटैटो चिप्स

माइग्रेन को ऐसे करें कंट्रोल 

1. अगर माइग्रेन के कारण आपको तेज सिरदर्द हो रहा है तो उसको ट्रिगर करने वाली समस्याओं के बारे में जानें और उससे बचाव के उपाय ढूंढें। इसके लिए मेडिटेशन एक बेहतर उपाय है।

2. माइग्रेन की समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें और लंबे समय तक भूखा ना रहे, क्योंकि भूखा रहने से माइग्रेन की समस्या और बढ़ जाती है।

3. कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन करने से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में चाय, कॉफी और कैफीन युक्त चीजों का सेवन कम करें।

Tags

Share this story