Skin Problems: बारिश में आप भी दाद, खाज और खुजली से हैं परेशान, ऐसे पाएं तुरंत निजात

Skin Problems in Monsoon: बारिश के दौरान अक्सर लोगों में दाद, खाज और खुजली जैसी कई स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी बारिश के दौरान इस तरह की स्किन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं ​है। आज हम आपको इनसे बचने का आसान उपाय बताएंगे।
 
Skin Problems in Monsoon

पिछले कुछ समय से देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। बारिश एक ओर जहां गर्मी से राहत दिलाती है, तो वहीं दूसरी ओर अपने साथ कई प्राब्लम्स भी लेकर आती है। बारिश के दौरान अक्सर लोगों में दाद, खाज और खुजली जैसी कई स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। कुछ लोगों की स्किन पर रैशेज होने लगते हैं। ऐसा आमतौर पर बॉडी का टेम्प्रेचर बदलने, हवा में नमी आने, अधिक पसीना आना या फिर किसी तरह की एलर्जी और कैमिकल के संपर्क में आने व साफ-सफाई न रखने से होता है। अगर आप भी बारिश के दौरान इस तरह की स्किन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं ​है। आज हम आपको इनसे बचने का आसान उपाय बताएंगे। 

कैमिकल वाले साबुन से बनाएं दूरी

सबसे पहले तो आप उन साबुन से दूरी बनाएं, जिनमें कैमिकल का यूज किया जाता है। इसके अलावा आप परफ्यूम, डियोडरेंट और बॉडी वॉश जैसे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी पूरी तरह बंद कर दें। क्योंकि केमिकल एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं। इससे आपको स्किन संबंधी परेशानी जैसे खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।

साफ-सुथरे कपड़े ही पहनें

मॉनसून के दौरान साफ-सफाई बेहद जरूरी होती है। आप कपड़े भी साफ-सुथरे पहनें। अच्छा होगा कि इस दौरान आप कॉटन के ही कपड़े पहने, जिससे पसीने सूख जाए और हवा भी स्किन तक पहुंच सके। सिंथेटिक कपड़े या जरी, लेस वाले कपड़े पहनने से बचें। क्योंकि इन कपड़ों से स्किन पर रगड़ होती है और पसीना जमकर मुश्किल बढ़ा सकते हैं। इसलिए हमेशा ढीले और साफ-सुथरे सही कपड़े पहनें। 

कपड़ों और सामान को अलग रखें 

स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स का इलाज करते समय अपने कपड़े और सामान हमेशा अलग रखें। टॉवल-नैपकिन, अंडर गारमेंट्स जैसी चीजों को अलग से अच्छी तरह धोएं। ध्यान रखें कि घर में छोटे बच्चे या बुजुर्ग इसकी संपर्क में न आएं। क्योंकि इससे संक्रमण या एलर्जी बढ़ सकती है।

जूलरी पहनने से बचें

मॉनसून के दौरान स्किन रैशेज की समस्या से बचने के लिए जूलरी को टाटा-बाय कर दें। जैसे कि गले की चेन, हार या हाथों की चूड़ियां जो धातुओं से बनी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीने के संपर्क में आने पर यही धातुएं समस्या पैदा कर देती हैं। ऐसे में इस जब भी स्किन से संबंधित प्रॉब्लम्स शुरू हो तो आर्टिफिशियल ज्वेलरी कुछ समय के लिए उतार दें।

खुजली न करें

जब स्किन से जुड़ी समस्याएं हो तो उस वक्त जितना हो सके उतना खुजली करने से बचे। इससे आप एलर्जी और संक्रमण को बढ़ने से रोक सकेंगे। क्योंकि खुजली करने से नाखूनों में पहले से ही मौजूद मैल और गंदगी गंभीर समस्या पैदा कर सकती हैं।

जानें क्या हैं घरेलु उपाय

अगर आपकी स्किन पर एलर्जी के कारण दाने हो गए हैं या फिर लालिमा आ गई है और उनमें खुजली की समस्या आ रही है तो उसमें नारियल तेल, कपूर और नीम का तेल लगाएं। अगर इन्हें लगाने के बाद भी समस्याएं कम नहीं हो रही हो तो बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। 

Tags

Share this story