Vitamin C के सेवन से कराया जा सकता है गर्भपात, क्या सच में कारगर है ये तरीका?

विटामिन सी एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो हड्डियों और ऊतकों के विकास और घाव भरने में मदद करता है। हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि विटामिन सी की उच्च खुराक गर्भनिरोधक गोलियों या गर्भपात के तरीकों का एक विकल्प है,
 
Vitamin C के सेवन से कराया जा सकता है गर्भपात, क्या सच में कारगर है ये तरीका?
Vitamin C के सेवन से कराया जा सकता है गर्भपात, क्या सच में कारगर है ये तरीका?

Vitamin C : विटामिन सी एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो हड्डियों और ऊतकों के विकास और घाव भरने में मदद करता है। हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि विटामिन सी की उच्च खुराक गर्भनिरोधक गोलियों या गर्भपात के तरीकों का एक विकल्प है, लेकिन विशेषज्ञ गर्भपात के लिए विटामिन सी की खुराक की सिफारिश नहीं करते हैं। अगर आप भी अब तक यही सोचते आ रहे हैं कि विटामिन सी की अधिक खुराक लेकर अनचाहे गर्भ को रोका या ख़त्म किया जा सकता है,

क्या विटामिन सी गर्भपात का कारण बन सकता है?

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच के स्त्री रोग विभाग में प्रोफेसर डॉ. शैनन क्लार्क का कहना है कि विटामिन सी वास्तव में गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाता है। यह प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है जिससे गर्भाशय की परत मोटी हो सकती है और इस प्रकार अंडे के निषेचन की संभावना बढ़ सकती है। यह एक मिथक है कि विटामिन सी की उच्च खुराक असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण को रोक सकती है।

विटामिन सी की अधिक खुराक के नुकसान

अगर आप विटामिन सी अधिक मात्रा में लेते हैं तो यह स्कर्वी का कारण बन सकता है। स्कर्वी की विशेषता मांसपेशियों में दर्द और रक्तस्राव या मसूड़ों में सूजन है। जिन माताओं ने गर्भावस्था के दौरान 6000 मिलीग्राम या इससे अधिक विटामिन सी लिया, उनके बच्चे में जन्म के बाद विटामिन सी में अचानक कमी के कारण स्कर्वी विकसित हो सकता है। यदि किसी के परिवार में किडनी की बीमारी का इतिहास है, तो उन्हें विटामिन सी की उच्च खुराक लेने से बिल्कुल बचना चाहिए क्योंकि इससे किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान विटामिन सी का सेवन करना चाहिए

गर्भावस्था में विटामिन सी की कमी से प्रीक्लेम्पसिया का खतरा बढ़ सकता है, जिससे प्रसव में जटिलताएं होने का खतरा रहता है।
कुल मिलाकर, इसका मतलब यह है कि विटामिन सी की उच्च खुराक गर्भपात का कारण नहीं बनती है, लेकिन यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, तो आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होना चाहिए और यह पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान भी बहुत महत्वपूर्ण है।

गर्भनिरोधक तरीके

विटामिन सी की अधिक खुराक लेने से आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसकी जगह गर्भपात की गोलियां लें। आपका डॉक्टर आपको सबसे अच्छी जानकारी दे पाएगा कि कौन सा तरीका आपके लिए सही रहेगा।
 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss