Brighter Skin Diet: अगर आप चाहते हैं शीशे जैसी Skin तो जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

चमकती स्किन पाने में आहार अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अच्छी डाइट लेते हैं तो आपको खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स में निवेश करने की जरूरत नहीं है। अभिवृत एस्थेटिक्स के कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट डॉ. जतिन मित्तल बता रहे हैं 
 
Brighter Skin Diet: अगर आप चाहते हैं शीशे जैसी Skin तो जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट
Brighter Skin Diet: अगर आप चाहते हैं शीशे जैसी Skin तो जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

Brighter Skin Diet: आजकल कई सारे लोग ऐसे है जो अपनी स्किन को लेकर हमेशा परेशान रहते है, और ऐसे लोग अपनी स्किन के लिए कई सारी चीज़ो का इस्तेमाल करते रहते है। लेकिन फिर भी उनकी स्किन में वो चमक नज़र नहीं आती है लेकिन क्या आप जानते है की चमकती स्किन पाने में आहार अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अच्छी डाइट लेते हैं तो आपको खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स में निवेश करने की जरूरत नहीं है। अभिवृत एस्थेटिक्स के कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट डॉ. जतिन मित्तल बता रहे हैं कि अच्छी और खूबसूरत चमकती त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए।

रोज पिए खूबसारा पानी 

अगर आप चाहते है की आपकी स्किन रोज चमचमाती रहे तो दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से त्वचा को साफ और तरोताजा रखने में मदद मिलेगी। अगर आपको सादा पानी पीना पसंद नहीं है, तो आप फ्लेवर्ड पानी या ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे तरबूज, नारियल पानी आदि।

फल और सब्ज़ियां खाएं

अधिकांश फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने का काम करती हैं। भरपूर पोषण पाने के लिए रंग-बिरंगे फल और सब्जियां जैसे लौकी, गाजर, टमाटर, आम, संतरा आदि खाएं।

नियमित रूप से अंकुरित अनाज खाएं

अंकुरित अनाज जैसे मूंग दाल, चना, मेथी के बीज आदि में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत में भी मदद करता है।

अनाज खाये

आहार में गेहूं के आटे से बनी रोटी, दलिया, ब्राउन राइस, ओट्स आदि शामिल करें। इतना ही नहीं, फाइबर से भरपूर आहार खाने से आपकी त्वचा में कसाव आएगा और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

तिल

क्या आप जानते है की तिल आपकी स्किन के लिए काफी जयादा अच्छा होता है, तिल और तिल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों और सूरज की अन्य क्षति से बचाते हैं। यह त्वचा पर झुर्रियों को कम करता है और उम्र के निशानों को कम करता है। इसके अलावा, यह त्वचा को सूरज की रोशनी के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकता है। सही मात्रा में सही प्रकार का भोजन खाने से आपकी त्वचा खूबसूरत और जवान बनी रह सकती है। लेकिन यह सिर्फ भोजन के बारे में नहीं है - स्वच्छ दिनचर्या और पर्याप्त आराम भी स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Tags

Share this story