Desi remedies for hairs: बालों को लंबा करने के लिए करें रसोई की इन चीजों का इस्तेमाल, शत-प्रतिशत होगा लाभ

महिलाएं अपने बालों  का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह के उपाय आदि करती हैं. आधुनिक जीवन शैली और प्रदूषण का बालों पर सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.
 
Desi remedies for hairs
Image Credit:- wikimedia commons

Desi remedies for hairs: बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. जिस वजह से हर महिला अपने बालों को लेकर काफी फिक्रमंद रहती है. स्वस्थ और लंबे बाल हर महिला की ख्वाहिश होते हैं.

जिस वजह से महिलाएं अपने बालों  का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह के उपाय आदि करती हैं. आधुनिक जीवन शैली और प्रदूषण का बालों पर सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

ऐसे में आज हम आपको आपकी रसोई में रखी कुछ एक चीजों का इस्तेमाल करके बालों को मजबूत और लंबा बनाने के नुस्खे बताएंगे. जिन्हें करने के बाद अवश्य ही आपको अपने बालों में परिवर्तन देखने को मिलेगा, तो चलिए जानते हैं... 

बालों को लंबा और घना बनाने के देसी नुस्खे

1. जीरे का इस्तेमाल

अगर आप नियमित तौर पर जीरे का सेवन करते हैं, तो अब से जीरे का पानी पीना भी शुरू कर दें. ऐसा करने से आपके बालों को मॉइश्चराइजर मिलता है और बेजान बाल भी स्वस्थ हो जाते हैं. जीरे को आंवला पाउडर के साथ मिलाने पर उसे बालों में लगाएं, ऐसा करने से आपके बालों को मजबूती मिलती हैं.

2. काली मिर्च का इस्तेमाल

अगर आप काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीते हैं, तो इससे आपके बालों के स्कैल्प में रक्त का स्त्राव बढ़ता है, जिस वजह से आपके बाल अंदरूनी तरीके से मजबूत होते हैं. काली मिर्च के काले को जायकेदार बनाने के लिए आप उसमें शहद और नींबू का रस जरूर मिलाएं, उसके बाद उसके पानी को छानकर पी लें. इससे आपके बालों को फायदा होगा.

3. दालचीनी

अगर आप दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं, तब भी आपके बालों को ग्रोथ प्राप्त होती हैं. इसके अलावा यदि आप दालचीनी के पानी से बाल धोते हैं, तो इससे आपके बाल जल्दी घने और लंबे हो जाते हैं. दालचीनी में मौजूद अनेक जरूरी पोषक तत्व आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हैं.

4. मेथी दाना

रसोई में रखे मसालों में मेथी दाना भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है. मेथी के दानों को रोस्ट करके खा भी सकते हैं और उसे पीसकर उसका पेस्ट बालों में लगा भी सकते हैं. आप मेथी के पानी से यदि बाल धोते हैं, तो इससे आपके बाल काफी शाइनी और खूबसूरत लगते हैं. इसके साथ ही मेथी दाने का इस्तेमाल हेयर पैक की तरह करने पर आपके बालों को मजबूती मिलती है.

5. लौंग

आप लौंग की चाय या उसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं, इससे आपके बालों के स्कैल्प मजबूत होते हैं, जिस वजह से आपके बाल जल्दी बढ़ते हैं और ज्यादा टूटते भी नहीं है. लौंग का प्रयोग आप सब्जी में भी कर सकते हैं, क्योंकि लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए रोजाना इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में अगर खराब हो रहे हैं बाल, तो जरूर अपनाएं ये 5 उपाय

Tags

Share this story