Peppermint for skin: बेहद फायदेमंद है ये खुशबूदार पत्तियां, त्वचा की अनेक दिक्कतें होती हैं दूर

खाने की किसी भी चीज में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके उनका स्वाद बढ़ाया जा सकता है.
 
Peppermint for skin
Image Credit:- wikimedia

Peppermint for skin: लोग पुदीने की चटनी बेहद पसंद करते हैं. पुदीने की चटनी जायकेदार होने के साथ-साथ आपके शरीर को भी अनेक लाभ पहुंचाती है. उसी प्रकार से पुदीने की पत्तियां (pudina plant) भी काफी उपयोगी है. खाने की किसी भी चीज में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके उनका स्वाद बढ़ाया जा सकता है.

इसके अलावा पुदीने की पत्तियों में मौजूद अनेक पोषक तत्व आपकी त्वचा को भी काफी लाभ पहुंचाती हैं. इस वजह से अनेक ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे मॉइश्चराइजर (moisture), कंडीशनर आदि में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. इस प्रकार पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को अनेक फायदे पहुंचा सकते हैं. इसके बारे में आज हम आपको आगे बताएंगे, चलिए जानते हैं... 

ये भी पढ़ें:- खूबसूरत चमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके

पुदीने की पत्तियां (Peppermint for skin) से कैसे करें त्वचा की देखभाल?

  •  यदि आपके चेहरे पर काफी सारे कील मुंहासे हो गए हैं, तो आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे अपने चेहरे पर नियमित तौर पर लगना शुरू करें. थोड़े ही दिन में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.
  • अगर आप नियमित तौर पर पुदीने की पत्तियों को तोड़कर उसका पेस्ट बना लेते हैं और उसे अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे आपको चेहरे की पिगमेंटेशन से छुटकारा मिल जाता है.
  •  पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से आप अपने चेहरे की झुर्रियां भी हटा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको पुदीने की पत्तियों में दही मिलाकर चेहरे पर लगाना है.
  •  पुदीने की पत्तियां आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में सहायक है. इसके साथ ही आपके चेहरे का निखार भी बनाए रखती हैं.:-
  •  इसके साथ ही जिन लोगों के चेहरे का कलर डार्क है, उन्हें नियमित तौर पर पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे उनकी रंगत में निखार आता है.
  • अगर आप पुदीने की पत्तियों में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन काफी सॉफ्ट बनी रहती है.
  •  पुदीने की पत्तियों का पेस्ट यदि आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर ताजगी बनी रहती है और आपको फ्रेशनेस महसूस होती है.
  •  इस प्रकार आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे की शोभा को बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- चेहरे पर आम के छिलके लगाने से आएगा ऐसा निखार कि मम्मी उतारने लग जाएंगी आपकी नजर

Tags

Share this story