Ganesh chaturthi 2023: घर पर गणपति स्थापना से पहले इस तरह से सजाएं पंडाल, बप्पा हो जाएंगे डबल खुश

गणपति बप्पा की प्रतिमा को घर पर लाकर उन्हें विराजित करते हैं और 10 दिनों तक उनकी सेवा करते हैं.
 
Ganesh chaturthi 2023
Image Credit:- pexels

Ganesh chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी आने में अब केवल दो ही दिन शेष बचे हैं. गणेश चतुर्थी वाले दिन विशेष तौर पर गणपति जी (Ganpati ji) की विधि-विधान से उपासना की जाती है. गणेश चतुर्थी (Ganesh chaturthi) का पर्व पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी वाले दिन विशेष तौर पर गणपति स्थापना की जाती है.

इस दौरान लोग गणपति बप्पा की प्रतिमा को घर पर लाकर उन्हें विराजित करते हैं और 10 दिनों तक उनकी सेवा करते हैं. इसके बाद 11 दिन गणपति विसर्जन की प्रक्रिया आरंभ की जाती है. गणेश चतुर्थी (Ganesh chaturthi) का पर हिंदू धर्म में बेहद धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

गणेश चतुर्थी का पर्व विशेष तौर पर महाराष्ट्र (Maharashtra) में आयोजित किया जाता है. जहां गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के अनेक खूबसूरत पंडाल सजाए जाते हैं. जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से गणेश चतुर्थी वाले दिन मुंबई पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें:- इस गणेश चतुर्थी 10 दिनों तक लगाएं दस प्रकार के भोग, बप्पा होंगे खुश

हमारे आज के इस लेख में हम आपको गणपति स्थापना (Ganpati sthapana) से पहले घर पर गणेश जी का पंडाल किस तरह से सजाएं? इस बारे में जानकारी देंगे, तो चलिए जानते हैं... 

घर पर गणपति जी का पंडाल कैसे सजाएं? 

  •  गणपति स्थापना से पहले आप गणपति बप्पा का पंडाल फूलों से सजा सकते हैं. इस दौरान आप गणपति जी को प्रिय समस्त लाल, पीले फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  •  गणपति जी का पंडाल सजाते समय कलरफुल लाइटों का भी प्रयोग कर सकते हैं. जिससे गणपति पंडाल बेहद सुंदर लगेगा.
  •  गणपति स्थापना से पहले बप्पा की मूर्ति को घर पर दुपट्टा से पंडाल सजाकर भी स्थापित कर सकते हैं. इस दौरान आप अलग-अलग रंग की के दुपट्टों का प्रयोग करके पंडाल को खूबसूरत आकार दे सकते हैं.
  •  इन दिनों बाजार में काफी सुंदर एलइडी लाइट्स और बल्ब मौजूद है, जिनका इस्तेमाल करके भी आप अपने घर में गणपति पंडाल को बेहद खूबसूरती के साथ सजा सकते हैं.
  •  गणपति पंडाल सजाने के दौरान आप गणेश जी की प्रतिमा के आसपास रंगोली भी बना सकते हैं, इसके अलावा आप केलों के पत्तों का प्रयोग करके भी घर पर गणपति जी का पंडाल आसानी से सजा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- गणेश चतुर्थी पर मुंबई की इन 5 जगहों पर मचेगी धूम, आप भी बनें हिस्सा

Tags

Share this story